Friday, September 23, 2011

ટાઈગર નવાબ ઓફ પટૌડી


૨૩.૦૯.૨૦૧૧
મન્સુર અલીખાન પટૌડી.... ટાઈગરને ......શ્રદ્ધાંજલિ સહ...........
पटौदी साहब ने मेरी हर एक गेंद को बाउंड्री बाहर पहुंचा दिया था: अमिताभ
शुक्रवार, सितंबर 23, 2011,19:07 [IST]

मुंबई। क्रिकेट के ग्‍लैमर ब्‍वॉय और पटौदी रियासत के पूर्व नवाब, मंसूर अली खान पटौदी उर्फ 'टाइगर पटौदी' ने भारतीय क्रिकेट को रॉकस्‍टार की छवि दी थी। पटौदी साहब में तबला वादन का जो कौशल था उसका कोई जबाब नहीं था। जी हां यह‍ बात हम नहीं बल्कि बॉलीवुड के महानायक और शहशांह अमिताभ बच्‍चन ने अपने ब्‍लॉग में लिखा है। क्रिकेट की महान हस्‍ती के निधन की खबर सुनकर अमिताभ अचानक टाइगर पटौदी के साथ बिताये गई यादों में खो गये और ब्‍लॉग के माध्‍यम से संवेदना प्रकट की। 

अमिताभ ने पटौदी के साथ बिताये गये यादगार लम्‍हों को याद करते हुए कहा कि 'उन्‍होंने तो भारतीय क्रिकेट को रॉकस्‍टार की छवि दी थी।' अमिताभ ने अपने ब्‍लॉग में लिखा है कि यह बेहद ही दुखद खबर है कि टाइगर पटौदी हमारे बीच नहीं रहे। पटौदी के साथ बिताये गये पल मुझे याद आ रहे हैं। अमिताभ ने याद करते हुए कहा कि उनके विवाह में शामिल होना, उनके साथ क्रिकेट खेलना, उनका तबला वादन का कौशल और उनके साथ बिताई शामें याद आ रही हैं। 

अमिताभ ने कहा कि पटौदी गरिमामय, शांत, मृदुभाषी और हंसमुख थे जबकि क्रिकेट की पिच पर वह एक टाइगर जैसे थे। आपको बताते चलें कि अमिताभ न केवल पटौदी के मित्र थे बल्कि वह उनकी पत्नी शर्मिला टैगोर के नजदीकी सहयोगी भी थे। अमिताभ और शर्मिला ने 'चुपके चुपके' और 'विरुद्ध.. फेमली कम्स फर्स्ट' जैसी फिल्मों में साथ में काम किया। अमिताभ ने अपने ब्‍लॉग में लिखा है कि रिंकू दी (शर्मिला टैगौर) और मैंने कई फिल्मों में साथ कम किया। दरअसल जया की पहली बंगाली फिल्म में शर्मिला उनके साथ थीं। आज उन्हें अपने पति के जाने का दुख उठाना पड़ रहा है। अमिताभ ने पूरे परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की।

अचानक अमिताभ ने ब्‍लॉग पर लिख दिया कि मुझे आज वह चैरिटी मैच याद आ रहा है जिसमें मैने पटौदी के खिलाफ खेला था। अमिताभ ने बताया कि य‍ह मैच ब्राबोर्न स्‍टेडियम में खेला गया था। नम आंखों से अमिताभ ने लिखा है कि मै पटौदी को गेंद फेंक रहा था और उन्‍होंने हर गेंद को बांउड्री लाइन के बाहर पहुंचाया था। 

उल्‍लेखनीय है कि भारतीय क्रिकेट टीम को विदेशी धरती पर पहली जीत से रुबरु कराने वाले मशहूर कप्‍तान और पटौदी रियासत के पूर्व नवाब, मंसूर अली खान पटौदी उर्फ 'टाइगर पटौदी' अब इस दुनिया में नहीं रहे। फेफड़े में गंभीर इंफेक्‍शन (इंटरस्टीशियल न्यूमोनाइटिस) के कारण गुरुवार को दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में उनकी मौत हो गई। पटौदी ने गुरुवार की शाम साढ़े छह बजे अंतिम सांस ली। टाइगर के नाम से मशहूर 70 वर्षीय पटौदी के परिवार में पत्नी शर्मिला टैगोर (फिल्म अभिनेत्री), एक बेटा और दो बेटियां हैं। बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली उन्हीं के बेटे हैं। उनकी बेटियों में सोहा बॉलीवुड अभिनेत्री जबकि दूसरी बेटी सबा ज्वैलरी डिजाइनर हैं।
Written by: Ankur
(From One India-Hindi)

No comments: